03 September 2020

पंजाब में 1000 किलोमीटर सड़कों को मिलाकर 18 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी

- 1000 किलोमीटर की सड़कों को शामिल करने वाली 18 परियोजनाओं को मंजूरी: हरसिमरत कौर बादल

- आठ सड़क परियोजनाएं बठिंडा और फिरोजपुर जिलों से संबधित

- कहा कि सड़क संपर्क प्रतिष्ठित दिल्ली- अमृतसर- कटरा फोर लेन एक्सप्रेसवे को भी मंजूरी


चंडीगढ़ : केंद्र सरकार ने पंजाब में 1000 किलोमीटर सड़कों को मिलाकर 18 सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है, जिसके बाद उन्होने तथा शिरोमणी अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के पास इस मुददे को उठाया है।  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि नई सड़कों के निर्माण में ज्यादातर प्रस्ताव अकाली-भाजपा कार्यकाल के दौरान भेजे गए थे लेकिन पिछड़ गए क्योंकि कांग्रेस सरकार ने उन पर कार्रवाई करने में कोई दिलचस्पी नही दिखाई थी। उन्होने कहा कि प्रतिष्ठित दिल्ली-अमृतसर-कटड़ा एक्सप्रेसपे के फोर लेन सड़क संपर्कों को भी मंजूरी दी गई है।

   हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि चूंकि इन 18 परियोजनाओं में से आठ फिरोजपुर और बठिंडा संसदीय क्षेत्रों से संबधित हैं, इसीलिए कांग्रेस सरकार ने इस मुददे पर धीमी नीति अपनाई। हालांकि जब लोगों ने हमारा प्रतिनिधित्व किया तब मैने इस मामले को केंद्रीय राजमार्ग मंत्रालय के पास उठाया और सरदार सुखबीर सिंह बादल ने श्री नितिन गडकरी के साथ मीटिंग की ताकि मामलों को मंजूरी देने का अनुरोध किया जा सके। मैं सभी सड़क परियोजनाओं की स्वीकृति के लिए श्री गडकरी की आभारी हूं।

श्रीमती बादल ने कहा कि जिन नई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है उनमें पंजाब में दिल्ली कटड़ा एक्सप्रेसवे के हिस्से शामिल हैं, जिनमें पातड़ा-नकोदर, नकोदर-गुरदासपुर तथा नकोदर-अमृतसर शामिल है। सभी 18 सड़क परियोजनाओं के संबध में विस्तृत परियोजना रिपोर्ट की जा रही है। परियोजनाओं पर काम एक वर्ष के भीतर शुरू होने की संभावना है।

  श्रीमती बादल ने कहा कि बठिंडा और फिरोजपुर संसदीय क्षेत्रों से संबधित परियोजनाअेां में मलौट मंडी-डब्बवाली खंड, सुनाम का फैलाव, सुनाम-भैणी बाघा,भैणी बाघा-कोट शमीर, झोक हरिहर- बूरागुज्जर, रूपाना-मलौट-मंडी डब्बवाली, अबोहर-फाजिल्का, जोधपुरा रोमाणा-मंडी डब्बवाली और मलौट- साधुवाली सड़कें शामिल हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिल्ली-अमृतसर-कटरा  एक्सप्रेसवे से संबधित परियोजनाओं में अमृतसर- घुम्मण, घुम्मण-टांडा, अमृतसर-रामदास, होशियारपुर-उना, होशियारपुर- फगवाड़ा, सुनाम-मुणक मंडी, मुणक मंडी-उकलाना और टांडा- होशियारपुर की सड़कें शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment